Kota Lok Sabha Election 2024: चुनाव में नई रणनीति

barmerpress.com
barmerpress.com
Kota Lok Sabha Election 2024: चुनाव में नई रणनीति

Kota Lok Sabha Election 2024: इस बार लोकसभा चुनाव में नई रणनीति के साथ पार्टियां लोकसभा चुनाव में दिखाएगी। इस लोकसभा में 8 विधान सभा क्षेत्र आते है। 2019 लोकसभा चुनाव के समय कोटा लोकसभा चुनाव 8 विधानसभा में से 6 विधानसभा सीट पर बीजेपी के विधायक थे।

Kota Lok Sabha Election 2024

Kota Lok Sabha Election 2024: एक समय कोटा लोकसभा क्षेत्र उद्योग का बड़ा केंद्र था। यह लोकसभा क्षेत्र कोटा और बूंदी जिले से मिलकर बना है। वर्तमान समय में कोटा शिक्षा के क्षेत्र में सबसे ज्यादा विक्षित हैं। कोटा – बूंदी जिले हाड़ौती क्षेत्र में आते है। किसानों के लिए उपजाऊ भूमि है। इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवार उतारेगी और रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा।

Kota Lok Sabha Election 2024: चुनाव में नई रणनीति

कोटा लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विधानसभा चुनाव में अच्छी जीत मिलने के बाद से ही भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपनी खुशी जाहिर कर रही हैं। और आत्मविश्वास के साथ लोकसभा चुनाव में अच्छी जीत दर्ज करने के लिए मैदान में उतर गए हैं।. और वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी है जो विधानसभा चुनाव में मिली हार को भूलकर नए सिरे से लोकसभा चुनाव की तैयारि करने में जुट गई है।. जैसे – जैसे चुनाव नजदीक आ रहें हैं। तो नेता अपने कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग ली जा रही हैं।

कौन कौन दावेदार

Kota Lok Sabha Election 2024: कोटा लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीद्वार ओम बिड़ला जी ही होगे। बीजेपी किसी नए चहरे लाने में अब आतुर नहीं है क्योंकि ओम बिड़ला जी वर्तमान समय में लोकसभा अध्यक्ष है। तो फिर एक बार मौका दिया जायेगा। ताकी पार्टी अपने जीत दर्ज करने के लिए टिकट दिया जायेगा। अभी तक बीजेपी से कोई नया चेहरा नजर नहीं आ रहा है। फिर से पूर्ण विश्वास के साथ पार्टि मैदान में उतरेंगी। 2019 लोकसभा चुनाव में बहुत ज्यादा टकर का माहोल हों गया था फिर भी बीजेपी पार्टी ने जीत दर्ज कर ली।

Kota Lok Sabha Election 2024: दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी अपनी हार को भुला कर फिर से नईं शरुआत करेगी। अब काफी समय से पार्टी के द्वारा नई रणनीति बनाई गई ताकि चुनाव के समय पार्टी को कोई दिक्कत नहीं होगी । कांग्रेस पार्टी अपना उम्मीद्वार किसे उतारेगी उसके लिए पार्टी के बडे़ नेता तय करेगे। 2019 लोकसभा चुनाव में रामनारायण मीना जी मैदान में थे। और इस बार भी लग ऐसा ही रहा है कि वोही उम्मीद्वार हो सकते हैं। रामनारायण मीना जी अपने कार्यकर्ताओं के साथ मीटिंग ले रहे हैं। साथ ही लोगों के बीच में जाकर लोगों की समस्या चुन रहे हैं।
इस बार कोटा लोकसभा चुनाव में कोन मारेगा बाजी क्या एक बार फिर से बीजेपी इस लोकसभा सीट पर कब्ज़ा कर सकेगी। या फिर कांग्रेस पार्टी अपनी हार का बदला ले पाएगी। यह चुनाव बहुत रोचक होगा।


ओम बिड़ला – बीजेपी

ओम बिड़ला

ओम बिड़ला जी 2019 से लोकसभा सदस्य हैं और वो वर्तमान लोकसभा अध्यक्ष हैं। इनका 2014 से राजस्थान में कोटा-बूंदी निर्वाचन क्षेत्र है। वह 2003 से 2014 तक कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले राजस्थान विधान सभा के सदस्य भी थे। वह भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ट सदस्य हैं ।

X



रामनारायण मीना – कांग्रेस

रामनारायण मीना

राजस्थान विधानसभा के उपाध्यक्ष थे और पीपल्दा विधान सभा क्षेत्र से विधायक भी रहे हैं। यह कांग्रेस के सदस्य हैं।

X


कोटा 2019 लोक सभा परिणाम:-

पार्टीउम्मीदवारवोट मिलेपरिणाम
बीजेपीओम बिड़ला800051जीते
कांग्रेसरामनारायण मीना520374हारे
Kota Lok Sabha Election 2019 Result Overview
  • जीत का अंतर:- 2,79,677
  • जीत के अंतर का प्रतिशत:- 20.50%
  • डाले गए मतों का प्रतिशत:- 72.6 %
  • कुल वोट पड़े:- 13,67,034
  • कुल मतदाता:- 19,00,514

यह भी पढ़ें – Bikaner Lok Sabha Election 2024: बीकानेर का चुनावी माहौल

बीकानेर लोकसभा क्षेत्र

  • केशोरायपाटन
  • बूंदी
  • पीपल्दा
  • सांगोद
  • कोटा उत्तर
  • कोटा दक्षिण
  • लाडपुरा
  • रामगंजमंडी
Leave a comment