राजस्थान में  घूमने के लिए  कुछ बेहतरीन आकर्षक जगहें

BY- BARMER PRESS

जयपुर - गुलाबी शहर: अपने ऐतिहासिक किलों और महलों के लिए जाना जाता है, जिनमें प्रतिष्ठित हवा महल, आमेर किला और सिटी पैलेस शामिल हैं।

जोधपुर - नीला शहर: भव्य मेहरानगढ़ किले और नीले रंग में रंगे पुराने शहर के लिए प्रसिद्ध, जोधपुर इतिहास और संस्कृति का एक अनूठा मिश्रण पेश करता है।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान: यदि आप वन्य जीवन से प्यार करते हैं, तो रणथंभौर बाघ सफारी और विभिन्न प्रकार की वन्यजीव प्रजातियों को देखने के लिए एक प्रमुख स्थान है।

अजमेर: सूफी तीर्थस्थल, प्रतिष्ठित अजमेर शरीफ दरगाह पर जाएँ, और शहर के मनोरम दृश्यों के लिए ऐतिहासिक तारागढ़ किले का भ्रमण करें।

माउंट आबू: राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन, माउंट आबू एक ठंडी राहत प्रदान करता है और इसमें आश्चर्यजनक दिलवाड़ा मंदिर और नक्की झील हैं।

पुष्कर: प्रसिद्ध पुष्कर झील और ब्रह्मा मंदिर वाला एक पवित्र शहर। यह वार्षिक पुष्कर ऊंट मेले के लिए भी जाना जाता है, जो एक जीवंत और सांस्कृतिक कार्यक्रम है।

शेखावाटी क्षेत्र: मंडावा, फ़तेहपुर और नवलगढ़ जैसे शेखावाटी के कस्बों का अन्वेषण करें, जो अपनी खूबसूरती से चित्रित हवेलियों और भित्तिचित्रों के लिए जाने जाते हैं।

उदयपुर - झीलों का शहर: अपनी खूबसूरत झीलों, महलों और बगीचों के कारण, उदयपुर को अक्सर "पूर्व का वेनिस" कहा जाता है। सिटी पैलेस की यात्रा और पिछोला झील पर नाव की सवारी करना न भूलें।

बीकानेर: अपने अच्छी तरह से संरक्षित जूनागढ़ किले और अद्वितीय करणी माता मंदिर के लिए जाना जाता है, जो हजारों चूहों का घर है।